Friday, 3 January 2014

Indian Marketing Moving to Digital Marketing

भारतीय बाजार डिजिटल मीडिया के बारे में गंभीर हैं

भारतीय विपणक एडोब - सीएमओ परिषद APAC डिजिटल विपणन प्रदर्शन डैशबोर्ड रिपोर्ट के अनुसार , उनके एशिया प्रशांत ( APAC ) समकक्षों की तुलना में भारत में डिजिटल मीडिया की के विकास स्तर सबसे उच्च्तम् है। . डिजिटल मीडिया में भारतीय बाजार 42 फीसदी की आगे बढ़ रह है। भारतीय बाज़ार के पीछे क्रमश्: 37 फीसदी पर ऑस्ट्रेलिया एवं 29 फीसदी पर सिंगापुर आगे बढ़ रह है। अनुमान यह लगाया जा रहा है की 2015 तक भारत में डिजिटल मीडिया की दर मे और अधिक वृद्धि होने की होगी क्युकी भारत में फीसदी स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं और 40 फीसदी एवं टेबलेट उपयोगकरताओ में 35 फीसदी की वृद्धि हो सकती है। 
एडोब के अध्यन के अनुसार भारत में काम से काम 50 फीसदी मार्केटिंग प्रोफेशनल का मानना हैक ई डिजिटल मार्केटिंग अन्य माध्यमों की तुलना में अधिक ग्राहक केन्द्रित और संवेदनशील है। 45 फीसदी लोग मानते है की डिजिटल मीडिया मार्केटिंग ब्रांड की भेदभाव से रहित होकर ग्राहको में अधिक ग्राहक आत्मीयता और लगाव पैदा विश्वास करते है। डिजिटल मार्केटिंग पर बाज़ार का रुख बदलने का एक महत्वपूर्ण कारण यह भी है की यही जो 2012 मे महज़ 20 प्रतिशत की दर पर खड़ा था आज 42 फीसदी की दर तक जा पहुचा है। 60 फीसदी से अधिक लोगो का मानना है की डिजिटल मीडिया मार्केटिंग दर्शकों को बेहतर तरीके से ब्रांड से संलग्न करता है और उन्हे सक्रिय करने की क्षमता रखता है। जब ग्राहकों को उत्पाद एवं ब्रांड से जोड़ने के विषय मे बात करते है तो 40 प्रतिशत लोग मानते है की डिजिटल मीडिया मार्केटिंग सबसे अच्छा माध्यम है, जबकि 2012 मे महज़ 19 फीसदी लोग ही ऐसा मानते थे। 
22 प्रतिशत से अधिक ऐसी मार्केटिंग कम्पनियाँ जो अपने बजट को मार्केटिंग के विभन्न माध्यमों पर खर्च करते थे आज अपने बजट का 50 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा डिजिटल मार्केटिंग पर खर्च कर रहे है। यह एक स्वागत योग्य कदम है। 
आज बाज़ार की प्रथमिकतायें बदल रही हैं। आज कम्पनिया ऑनलाइन विज्ञापन प्रदर्शन करना चाहती है। अपने ग्राहकों से सीधे संवाद स्थापित कर उनकी समस्यायें एवम उनके अनुभव जनना चाहती है। इसमे सुधार के अधिकतर कम्पनिया अपने बजट का 75 फिसदी हिस्सा अपने वेब सांईटस् की समग्री विकास ( Content Development), सर्च इंजिन ऑप्टिमाईशन (Search Engine Optimization) पर खर्च कर रही है ताकी उनके उत्पाद एवम ब्रांड्स गूगल, याहू, बिंग जैसे बड़े search Engine पर दिखाई देने के अनुकूल हो सके, और उनके पोर्टल पर ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आयें और उनके उत्पादों की बिक्री बढ सके.

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