Wednesday, 1 January 2014

7 Important Tips for Print Media Advertising

प्रिंट विज्ञापन के 7 महत्वपूर्ण तत्व
 
प्रिंट
विज्ञापन के अंतर्गत ब्रोशौर्स, कूपन्स, फ्लाइयर्स, बिज़्नेस कार्ड्स (विज़िटिंग कार्ड्स) मैगज़ीन एवं अखबार आते है। इस माध्यम का प्रयोग आप अपने विज्ञापन के लक्ष्य को द्वारा सफलतापूर्वक परिभाषित करना है। प्रिंट मीडीया मे प्रकाशित विज्ञापन आपके संस्थान के लाभ और हानि को प्रमुखता से प्रभावित करता है अतः आपको इसे बर्बाद नहीं करना चाहिये। प्रिंट अड्वर्टाइज़िंग का प्रत्येक तत्व आपके विज्ञापन के प्रभाव को बढ़ा सकता

कॉपी एलिमेंट्स

आपके विज्ञापन के शब्द संक्षिप्त स्पष्ट और केंद्रित भाषा में होने चाहिये। अपने विज्ञापन को एक ऐसे अच्छे हेडिंग से शुरू करें जो आपके ग्राहक को उक्त विज्ञापन को पढ़ने मे आकर्षित करें, ग्राहक आपके उत्पाद के विषय में जानने के लिये रोमांचित करे और साथ ही साथ आपके मेसेज अर्थात विज्ञापन के संदेश को ग्राहक तक सफलतापूर्वक पहुचा सके। ग्राहक किसी भी उत्पाद को पसंद अथवा नापसंद करने मे कुछ सेकेण्ड्स का ही समय लेते है। आपके शब्द स्पष्ट, विश्लेषित करने वाले एवं पॉइंट टू पॉइंट होने चाहिये। साथ ही आपके विज्ञापन मे आपकी कम्पनी का लोगो एवं स्लोगन होना चाहिये। हमेशा विज्ञापन के लिये ऐसे फ़ॉन्ट का प्रयोग करे जो सीधे और स्पष्ट पढ़े जा सकते हो। 

ग्रॅफिक तत्व :

किस भी विज्ञामें दिखाई गए फोटो एवं लोगो मतवपूर्ण भूमिका निभाते है। अपने विज्ञान में शीर्षक के साथ इन ग्रॅफिक तत्वो को एकीकृत  और अधिकतम प्रभाव के साथ प्रयोग कीजिये। हाल ही मे टेक्सास यूनिवर्सिटी द्वारा किये गए एक सर्वे मे पाया गया है की किसी भी विज्ञान में शब्दो से अधिक प्रबाव उसमे उपयोग किए गये चित्र मस्तिष्क पटल पर डालते है। यह सिद्ध करता है की आपके द्वारा उपयोग किये गये चित्र आपके लक्षित ग्राहक पर अधिक प्रभाव डालते है जो आपके लक्षित ग्राहक और आपके उत्पाद के मध्य सम्बंध स्थापित करने मे उपयोगी भूमिका निभाते है। आपके विज्ञान मे प्रयोग किए गये चित्र एवं शीर्षक (हेडिंग) मे अगर संपर्क स्थापित ना होता हो तो वह विज्ञान आपके ग्राहक को दिग्भ्रमित कर देता है और विज्ञाके प्रभाव को काम कर देता है, जिसका सीधा प्रभाव आपके उत्पाद की बिक्री पर पड़ता है। 

रंगीन एवं ब्लॅक एंड वाइट विज्ञा

रंगीन विज्ञान हमेशा ब्लॅक एंड वाइट विज्ञान से महंगा पड़ता है। दो रंग के विज्ञान भी एक सस्ता माध्यम है। आप अपना विज्ञान मे अपने प्रॉडक्ट (उत्पाद) के अनुसार रंगीन एवं ब्लॅक एंड वाइट चुन सकते है। 

लेआउट
 
लेआउट अपने विज्ञापन को एक साथ सभी तत्वों डाल बनाने का तरीका है। पाठको की पसन्द के अनुसार रंगो को उपयोग मे लाते हुए, अपने प्रोडक्ट का लोगो एवम चित्र लगाकर इस प्रकार बनया जाना चाहिये जिससे आपके ग्राहक एवम पाठक की नज़र उस पर ठहर सके। ध्यान रखे अपने विज्ञापन को अंतिम रूप देने से पहले उसे अच्छे से पढ लिया जना चाहिये। ताकी किसी भी प्रकार की भूल की गुंजायिश ना रहे।

आकार और आकृति

अखबार और पत्रिका
में विज्ञापन प्रकाशित करवाने की फीस विज्ञापन के आकार के अनुरूप होती है। प्रत्येक अखबार एवम पत्रिका में निश्चित आकार के विज्ञापन की दरें भिन्न होती है।
लेकिन एक पृष्ठ के विभिन्न भागों के रूप में यह मूल्य निश्चित होता है। किसी भी अखबार एवम पत्रिका में किसी निश्चित स्थान पर विज्ञापन प्रकाशित करवाने का मूल्य कम या अधिक हो सकता है। उदहारण के तौर पर मुख्य पृष्ठ अथवा अंतिम पृष्ठ, या कवर पेज पर विज्ञापन प्रकाशित करवाने का मूल्य हमेशा अधिक होता है। अपने बजट, प्रोडक्ट, और कंपनी के अनुरूप ही विज्ञापन का आकार सुनिश्चित करना चाहिये। 

कागज और स्याही

मैगज़ीन एवम अखबार के अलावा अन्य किस भी प्रकार के प्रिंट विज्ञापन के लिये अपने विज्ञापन के अनुरूप वज़न के कागज़, स्याही का प्रयोग करें सही रूप से चुने गए प्रिंट विज्ञापन आपको मनमुताबिक परिणाम दे सकता है।

प्लेसमेंट

प्रिंट विज्ञापन की सफलता आपके विज्ञापन के प्रकाशन के प्लेसमेंट पर निर्भर करती है। एक ऑटो पार्ट्स डीलर एक मोटर वाहन पत्रिका या एक फैशन पत्रिका में की तुलना में वर्गीकृत अनुभाग में अपना विज्ञापन चलाकर अधिक प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकता है। उपयुक्त स्थान और श्रेणी मे प्रकाशित विज्ञापन आपके सटीक लक्षित ग्राहक को प्रभावित करता है और आपके उत्पाद की बिक्री और मुनाफे को बढ़ाने मे महती भूमिका निभाता है। 

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