सोशल नेटवर्किंग साइटों पर विज्ञापन
आज के युग मे जैसे-जैसे बाज़ार में प्रतिस्पर्धा बढ़ी है वैसे वैसे ही अपने अपने उत्पादों को प्रचारित करने का तरीका भी बाज़ार ने स्वयं बदल लिया है पुराने विज्ञापन के तौर तरीके मसलन प्रिंट मीडीया, एलेक्ट्रॉनिक मीडीया पोस्टर, बेनर इत्यादि तो आज ना सिर्फ प्रचलित है बल्कि इनकी डिमांड आज भी ज्यो की त्यो बनी हुई है. इसके अलावा आज डिजिटल मार्केटिंग भी बाज़ार मे बेहद पसंद की जा रही है जिसका सबसे प्रमुख कारण भारत मे तेज़ी से बढ़ता इंटरनेट का क्रेज़ और मोबाइल क्रांति है। इसका सबसे अच्छा उधहारण है गूगल द्वारा 2012-2013 मे किया गया जीओएसएफ ग्रेट ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल है जिसमे म्यन्त्रा.कॉम वेबसाइट को 24 घंटे मे 1 लाख से अधिक ऑर्डर प्राप्त हुए।
इसी डिजिटल मार्केटिंग का एक हिस्सा है सोशल मीडीया मार्केटिंग जो की भारत में तेजी से बढ़ रहा है। आज कई प्रमुख सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे फेसबुक, ट्विटर, लिंक्ड इन, ना सिर्फ युवाओ के लिये स्टेटस सिंबल बन चुका है वरण उनके जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। विशेष कर युवाओ को ध्यान मे रख कर उत्पाद बनाने वाली कम्पनिओ के लिये अपने उत्पाद के प्रचार का सस्ता और सशक्त मध्यम बन गया है। यह अपेक्षाकृत एक अपरिपक्व बाजार है, लेकिन विज्ञापनदाताओं के लिय्र सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर प्रचार अच्छे परिणाम उपलब्ध करवा रहा है। सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर इस माध्यम का सबसे अच्छा फायदा यह है की एक विज्ञापनदाता अपने प्रॉडक्ट की पूरी जानकारी देते हुए उक्त प्रॉडक्ट को प्रयोग करने के इच्छुक उपयोगकरताओ से सीधे संपर्क कर सकता है। आज अकेले भारत मे ही सोशल नेटवर्किंग साइट्स फेसबुक के ४ करोड़ से ज्यादा सक्रिय उपयोगकर्ता है। साथ ही सोशल नेटवर्किंग द्वारा जन-जन तक पहुच आसान होने के कारण ही आज भारत के सभी बड़े राजनीतिक दल और नेता स्वयं को सोशल नेटवर्किंग साइट्स मे चमकाने मे लगे हुए है। एक ताज़ा सर्वे के अनुसार आगामी 2014 लोकसभा चुनावो में 162 से अधिक लोकसभा सीटो को सबसे ज्यादा प्रभावित सोशल नेटवर्किंग साइट्स से जुड़े युवाओ द्वारा किये जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है।
सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपने उत्पाद की मार्केटिंग और अड्वर्टाइज़िंग करवाने के लिये संपर्क करें www.adschela.com या हमे कॉल करें +91 9456666690
आज के युग मे जैसे-जैसे बाज़ार में प्रतिस्पर्धा बढ़ी है वैसे वैसे ही अपने अपने उत्पादों को प्रचारित करने का तरीका भी बाज़ार ने स्वयं बदल लिया है पुराने विज्ञापन के तौर तरीके मसलन प्रिंट मीडीया, एलेक्ट्रॉनिक मीडीया पोस्टर, बेनर इत्यादि तो आज ना सिर्फ प्रचलित है बल्कि इनकी डिमांड आज भी ज्यो की त्यो बनी हुई है. इसके अलावा आज डिजिटल मार्केटिंग भी बाज़ार मे बेहद पसंद की जा रही है जिसका सबसे प्रमुख कारण भारत मे तेज़ी से बढ़ता इंटरनेट का क्रेज़ और मोबाइल क्रांति है। इसका सबसे अच्छा उधहारण है गूगल द्वारा 2012-2013 मे किया गया जीओएसएफ ग्रेट ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल है जिसमे म्यन्त्रा.कॉम वेबसाइट को 24 घंटे मे 1 लाख से अधिक ऑर्डर प्राप्त हुए।
इसी डिजिटल मार्केटिंग का एक हिस्सा है सोशल मीडीया मार्केटिंग जो की भारत में तेजी से बढ़ रहा है। आज कई प्रमुख सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे फेसबुक, ट्विटर, लिंक्ड इन, ना सिर्फ युवाओ के लिये स्टेटस सिंबल बन चुका है वरण उनके जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। विशेष कर युवाओ को ध्यान मे रख कर उत्पाद बनाने वाली कम्पनिओ के लिये अपने उत्पाद के प्रचार का सस्ता और सशक्त मध्यम बन गया है। यह अपेक्षाकृत एक अपरिपक्व बाजार है, लेकिन विज्ञापनदाताओं के लिय्र सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर प्रचार अच्छे परिणाम उपलब्ध करवा रहा है। सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर इस माध्यम का सबसे अच्छा फायदा यह है की एक विज्ञापनदाता अपने प्रॉडक्ट की पूरी जानकारी देते हुए उक्त प्रॉडक्ट को प्रयोग करने के इच्छुक उपयोगकरताओ से सीधे संपर्क कर सकता है। आज अकेले भारत मे ही सोशल नेटवर्किंग साइट्स फेसबुक के ४ करोड़ से ज्यादा सक्रिय उपयोगकर्ता है। साथ ही सोशल नेटवर्किंग द्वारा जन-जन तक पहुच आसान होने के कारण ही आज भारत के सभी बड़े राजनीतिक दल और नेता स्वयं को सोशल नेटवर्किंग साइट्स मे चमकाने मे लगे हुए है। एक ताज़ा सर्वे के अनुसार आगामी 2014 लोकसभा चुनावो में 162 से अधिक लोकसभा सीटो को सबसे ज्यादा प्रभावित सोशल नेटवर्किंग साइट्स से जुड़े युवाओ द्वारा किये जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है।
सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपने उत्पाद की मार्केटिंग और अड्वर्टाइज़िंग करवाने के लिये संपर्क करें www.adschela.com या हमे कॉल करें +91 9456666690
No comments:
Post a Comment